IPC Section 29A in Hindi | आईपीसी धारा 29 ए क्या है?

IPC Section 29A in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम भारतीय दंड संहिता, आईपीसी की धारा 29 ए के बारे में बात करेंगे, इसमें हम आईपीसी धारा 29A क्या है, What is IPC Section 29A के बारे में जानेंगे तो आइये शुरू करते हैं आज का यह लेख.

IPC Section 29A in Hindi
IPC Section 29A in Hindi

IPC Section 29A in Hindi | आईपीसी धारा 29 ए क्या है?

IPC Section 29A इस धारा में इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड की परिभाषा दी गई है, इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड शब्द से तात्पर्य किसी ऐसी वस्तु से है जो किसी बात को साबित करने के लिए सबूत के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है और जो किसी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम पर संग्रहित या जनरेट की गई है.

उदाहरण के लिए एक ईमेल, एक मैसेज या एक डिजिटल फोटो एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड हो सकता है धारा 29 ए में यह भी कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को किसी भी रूप में बनाया जा सकता है, चाहे वह लिखित, मौखिक या इलेक्ट्रॉनिक हो.

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारतीय दंड संहिता की धारा Section 29A में एक और श्रेणी है जो इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के रूप में परिभाषित की गई है, वह है हर ऐसी चीज जो किसी बात को साबित करने के लिए सबूत के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है, भले ही वह चीज किसी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम पर ना हो. उदाहरण के लिए एक गवाह का बयान एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड हो सकता है.

What is IPC Section 29A

धारा 29A का विवरण

भारतीय दंड संहिता की धारा 29A के अनुसार, “इलेक्ट्रॉनिक अभिलेख” शब्दों का वही अर्थ होगा, जो उन्हें सूचना प्रोद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 2 की उपधारा (1) के खण्ड (न) में समनुदेशित किया गया है।

IPC Section 28 Definition

According to Section 29A, The words “electronic record” shall have the meaning assigned to them in clause (t) of sub-section (1) of section 2 of the Information Technology Act, 2000.

Conclusion

तो दोस्तों ये थी भारतीय दंड संहिता की Section 29A के बारे में जानकारी. मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोसल मिडिया पर भी जरुर शेयर करें और अगर आपके कोई सवाल हैं तो कृपया नीचे कमेंट करें. धन्यवाद.

Also Read👇

IPC Section 25 in Hindi

IPC Section 26 in Hindi

IPC Section 27 in Hindi

IPC Section 28 in Hindi

IPC Section 29 in Hindi

3.7/5 - (6 votes)

Leave a comment