IPC Section 24 in Hindi | आईपीसी धारा 24 क्या है

IPC Section 24 in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम भारतीय दंड संहिता, आईपीसी की धारा 24 के बारे में बात करेंगे, इस धारा में बेईमानी की परिभाषा दी गई है, यहाँ इस लेख में हम आईपीसी धारा 24 क्या है? Section 24 of IPC in Hindi, धारा 24 भारतीय दण्ड संहिता, What is IPC Section 24 के बारे में बिस्तार से जानेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के इस लेख कि शुरुआत करते हैं.

IPC Section 24 in Hindi | आईपीसी धारा 24 क्या है

IPC Section 24 में बेईमानी अर्थात Dishonesty शब्द से तात्पर्य किसी काम को करने के इरादे से है, जिससे किसी एक व्यक्ति को गलत तरीके से फायदा हो या किसी एक व्यक्ति को गलत तरीके से नुकसान हो.

उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति किसी की गाड़ी चुराता है और उसे बेच देता है तो वह व्यक्ति बेईमानी से काम कर रहा है, क्योंकि वह उस व्यक्ति को गलत तरीके से नुकसान पहुंचा रहा है, धारा 24 में यह भी कहा गया है कि बेईमानी एक अपराध है, अगर कोई व्यक्ति बेईमानी से काम करता है तो उन्हें भारतीय दंड संहिता के तहत दंडित किया जा सकता है.

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारतीय दंड संहिता की धारा 24 में एक और श्रेणी है जो बेईमानी के रूप में परिभाषित की गई है, वह है हर ऐसी चीज जो किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के विश्वास को भंग करती है.

उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति किसी से पैसे उधार लेता है और उन्हें वापस नहीं करता है तो वह व्यक्ति उस व्यक्ति के विश्वास को भंग कर रहा है

What is IPC Section 24

धारा 24 का विवरण

भारतीय दंड संहिता की धारा 24 के अनुसार, जो भी कोई किसी एक व्यक्ति को गलत तरीके से लाभ पहुँचाने या अन्य व्यक्ति को गलत तरीके से हानि पहुँचाने के आशय से कोई कार्य करता है, वह उस कार्य का बेईमानी से किया जाना कहलाता है।

IPC Section 24 Definition

According to Section 24 – “Whoever does anything with the intention of causing wrongful gain to one person or wrongful loss to another person, is said to do that thing “dishonestly”.

Conclusion

तो दोस्तों यह थी भारतीय दंड संहिता की IPC Section 24 के बारे में जानकारी मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो कृपया नीचे कमेंट करें धन्यवाद

Also Read👇

IPC Section 20 in Hindi

IPC Section 21 in Hindi

IPC Section 22 in Hindi

IPC Section 23 in Hindi

IPC Section 25 in Hindi

5/5 - (12 votes)

Leave a comment