IPC Section 22 in Hindi | धारा 22 भारतीय दण्ड संहिता

IPC Section 22 in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम भारतीय दंड संहिता, आईपीसी की धारा 22 के बारे में बात करेंगे, इस धारा में चल संपत्ति अर्थात movable property की परिभाषा दी गई है, यहाँ इस पोस्ट में हम आईपीसी धारा 22 क्या है?, Section 22 IPC in Hindi, धारा 22 भारतीय दण्ड संहिता, What is IPC Section 22 आदि के बारे में बिस्तार से जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

IPC Section 22 in Hindi | धारा 22 भारतीय दण्ड संहिता

चल संपत्ति शब्द से तात्पर्य ऐसी संपत्ति से है, जो स्थाई रूप से एक स्थान पर ना हो और जिसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सके, उदाहरण के लिए एक कार,मोबाइल फोन, लैपटॉप, कुर्सी, एक टेबल, सभी चल संपत्ति है.

धारा 22 में यह भी कहा गया है कि भूमि चल संपत्ति नहीं है, इसके अलावा ऐसी चीजें जो भूबद्ध हो या भूबद्ध किसी चीज से स्थाई रूप से जकड़ी हुई हो, वे भी movable property यानि चल संपत्ति नहीं है, उदाहरण के लिए, एक घर, एक इमारत, एक दीवार, एक पेड़ आदि सभी अचल संपत्ति है,

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारतीय दंड संहिता की IPC Section 22 में एक और श्रेणी है, जो चल संपत्ति के रूप में परिभाषित की गई है, वह है हर ऐसी चीज जो किसी व्यक्ति के कब्जे में है, चाहे वह वास्तव में उसकी हो या नहीं.

उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति किसी और की कार चुराता है तो कार उस व्यक्ति के कब्जे में है, भले ही वह कार उसकी अपनी ना हो.

What is IPC Section 22

धारा 22 का विवरण

भारतीय दंड संहिता की धारा 22 के अनुसार, चल सम्पत्ति शब्दों से यह आशयित है कि इनके अन्तर्गत हर भांति की मूर्त सम्पत्ति आती है, किन्तु भूमि और वे चीजें, जो भू-बद्ध हों या भू-बद्ध किसी चीज से स्थायी रूप से जकड़ी हुई हों, इनके अन्तर्गत नहीं आती

IPC Section 22 Definition

According to Section 22 – The words “moveable property” are intended to include corporeal property of every description, except land and things attached to the earth or permanently fastened to anything, which is attached to the earth.

Conclusion

तो दोस्तों, यह थी भारतीय दंड संहिता की धारा 22 के बारे में जानकारी, मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट करें, धन्यवाद.

Also Read👇

IPC Section 17 in Hindi

IPC Section 18 in Hindi

IPC Section 20 in Hindi

IPC Section 21 in Hindi

IPC Section 23 in Hindi

5/5 - (4 votes)

Leave a comment